Google sandbox in SEO क्या है और इसके effect हिंदी में जानिए

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का हमारे एक और नए ब्लॉग में स्वागत है। आज आप जानेंगे Google sandbox in SEO क्या है और इसके effect हिंदी में जानिए, इसके अलावा दोस्तों यदि आप ये भी जानना चाहते हैं कि Google sandbox Kya hai, google sandbox in Hindi, Google sandbox in SEO, और google sandbox effect तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें और मैं आपको इसके ऊपर पूरी जानकारी दूंगा।

यदि आपको ब्लॉगिंग करते हुए कुछ ही महीने हुआ है तो आपने कभी न कहीं यह जरूर देखा होगा कि आपकी वेबसाइट अचानक से गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करने लगती हैं और कुछ ही दिनों बाद अचानक से घटकर एकदम नीचे नहीं जाती हैं,ऐसा अक्सर नए-नए वेबसाइट के साथ ही होता है। यदि आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है और आप भी जानना चाहते हैं कि ऐसा क्यू हुआ तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Google sandbox क्या है (Google sandbox in hindi)

आपको बता दें कि गूगल आपको अधिकारिक तौर पर कभी नहीं बताएगा कि गूगल सैंडबॉक्स क्या होता है लेकिन कुछ एक्सपर्ट ब्लॉगर का भी मानना है कि google sandbox का उपयोग नई वेबसाइट की देख रेख के लिए उपयोग में लाए जाते हैं।

इसका मतलब यह हुआ की जब भी कोई नई वेबसाइट google console में add होती है तो गूगल कुछ समय के लिए उसे google sandbox में डाल देती है जिससे वो उस वेबसाइट पर नजर रख सकें।

Google sandbox in Seo क्या है

So दोस्तों SEO एक ऐसा फैक्टर है जिसकी वजह से आप अपने किसी भी पोस्ट को रैंक करा सकते हैं लेकिन यदि आपके कांटेक्ट में दम नहीं होगा तो गूगल आपके रैंकिंग को नीचे करता जाएगा।

अधिकतर आपने देखा होगा कि आप की नई-नई वेबसाइट गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक होने लगती है लेकिन कुछ ही दिनों बाद गूगल को यह समझ आ जाता है कि आपके कांटेक्ट में दम नहीं है तो धीरे धीरे आपकी रैंकिंग को डाउन करने लगता है जिससे आपकी वेबसाइट गूगल सैंडबॉक्स में चली जाती है।

Google sandbox के effect क्या है? जानिए हिंदी में

Google-sandbox-in-Seo-क्या-है-और-इसके-effect-हिंदी-में-जानिए

Google sandbox के effect आपको अपनी वेबसाइट पर देखना है तो आप अपने किसी भी latest post के टाइटल को पूरा कॉपी करके गूगल में खोज कर देख लीजिए। अगर आपका पोस्ट सबसे पहले दिखाई देगा तो आपकी वेबसाइट गूगल sandbox से बाहर है।

But फर्स्ट पेज को छोड़कर किसी अन्य पेज पर दिख रहा है तो समझ जाइए कि आपकी वेबसाइट गूगल sandbox में हैं। अब आपको अपने पोस्ट के content पर काफी ध्यान देने की जरूरत है।

Google sandbox से अपनी वेबसाइट को बाहर कैसे निकाले?

So यदि आपकी वेबसाइट गूगल सैंडबॉक्स मैं है जिसे आपने पहले जांच कर लिया है और आप चाहते हैं कि इसे जल्द से जल्द google sandbox से बाहर निकाला जाए तो आपको ज्यादा से ज्यादा पोस्ट लिखना है

So आपको ध्यान देना है कि आपका कांटेक्ट unique हैं और हो सके उतना 600 वर्ड से ज्यादा के पोस्ट को पब्लिश करे। इसके साथ आपको अपनी वेबसाइट पर जितना हो सके उतना informative पोस्ट पब्लिश करे। यदि आप किसी अच्छे डोमेन से बैकलिंक लेते हैं वो भी guest post के द्वारा तो आपकी वेबसाइट गूगल sandbox से बाहर निकले कि उम्मीद दोगुनी हो जाएगी।

FAQ (Frequently Asked Questions) About Google sandbox

1- Google sandbox सिर्फ नई वेबसाइट को ही sandbox में रखता है?

So अधिकतर नई वेबसाइट को ही रखता है, लेकिन आपकी वेबसाइट old है फिर भी अभी तक ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं मिला है तो हो सकता है वापिस sandbox में डाल दें।

2- Google sandbox कितने दिनों तक वेबसाइट को sandbox में रखता है?

So इसका कोई उचित जवाब नहीं है, आपके पोस्ट गुणवत्ता और बैकलिंक पर निर्भर करता है।

3- वेबसाइट google sandbox में है कैसे पता करें?

So यदि आपका पोस्ट गूगल console में index हैं फिर भी गूगल search में नहीं दिख रहा है तो संभव है कि गूगल sandbox में है।

Conclusion:-

So Dosto उम्मीद करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी Google sandbox in Seo क्या है और इसके effect हिंदी में जानिए आपको जरूर समझ आया होगा इसके अलावा Google sandbox Kya hai, google sandbox in Hindi, Google sandbox in SEO, और google sandbox effect भी समझ गये होंगे? फिर भी कुछ समझ नहीं आया होगा तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

So ऐसे ही इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पाने के लिए नीचे दिए गए Emailling को जरूर सब्सक्राइब करें।

Leave a Comment