Mobile Hang Problem Solution In Hindi-Full Solutions

Mobile Hang Problem Solution In Hindi-Full Solutions:- आजकल हर कोई स्मार्टफोन का प्रयोग कर रहा है। लेकिन इन सभी स्मार्टफोन में एक समस्या कॉमन है और वह है Mobile Hang Problem. यदि आपका फोन भी हैंग कर रहा है तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Hang Phone Ko Kaise Thik Kare, Phone Hang Setting, Mobile Hang Problem Solution In Hindi में देने वाला हूं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

Mobile Hang Problem Solution In Hindi-Full Solutions

Mobile Hang Problem Solution In Hindi-Full Solutions

अधिकतर आपने देखा होगा कि मोबाइल चलते चलते काम करना बंद कर देता है। कभी-कभी तो ऐसा भी होता है कि किसी का फोन आए और हम उसे रिसीव नहीं कर पाते हैं, इस Mobile Hang Problem का Solution In Hindi में देने वाला हूं। आइए जानते है विस्तार से,

Why Phone Hang? Mobile Hang होने के क्या कारण हो सकते हैं?

  1. किसी भी Phone Hang होने की पहली वजह उसका कम Ram और इंटरनल स्टोरेज होता हैं।
  2. Mobile में ज्यादा Multitasking करने से भी महंगे Phone भी Hang होने लगते हैं।
  3. एंड्रॉयड के इस दुनिया में आजकल हर कोई नए एप्लीकेशन डाउनलोड करता है जिसकी वजह से एप्लीकेशन की मात्रा ज्यादा होने से Phone Hang होने लगता हैं।
  4. मोबाइल फोन में Cache File Delete नही करने से भी Mobile Hang होता है।
  5. कभी कभी Otg के द्वारा वायरस का भी असर पड़ता हैं जिसकी वजह से Mobile Hang होने लगता हैं।
  6. Heavy Apps जिसकी साइज 1Gb के आस पास होती हैं ऐसी एप्लिकेशन को भी यूज़ करने से Mobile Hang होने लगता हैं।

Mobile Hang Problem Solution In Hindi

Heavy Apps को Delete करें –

अधिकतर लोगों को मोबाइल में गेम्स खेलने का बहुत शौक रहता है लेकिन उनके पास बेहद ही कम बजट का स्मार्टफोन होता है जिसमें रैम और इंटरनल स्टोरेज बेहद कम होता है जिसकी वजह से इन Heavy Apps को स्मार्टफोन में चलाने से मोबाइल हैंग करना शुरू कर देता है जिससे आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। Mobile Hang Problem को खत्म करने के लिए आपको इन Heavy Apps को अनइंस्टाल कर देना चाहिए।

Multitasking जितना हो सके कम करें
Mobile Hang Problem Solution In Hindi-Full Solutions

यदि आप मल्टी टास्किंग करने के शौकीन है तो आपके मोबाइल का रैम कम से कम 2Gb होना चाहिए जिससे आप बिना किसी Mobile Hang Problem से मल्टीटास्किंग कर सकते हैं। यदि आपके मोबाइल में रैम की कैपेसिटी 2Gb से कम हो तो आप Maximum 2 और 3 Apps को Multitasking करें।

इंटरनल Apps को Sd Card में Move करें

अधिकतर स्मार्टफोन में आपको आपके मोबाइल के सभी इंस्टॉल एप्लीकेशन को Sd कार्ड मे मूव करने का ऑप्शन मिलता है जिसकी वजह से आप अपने मोबाइल का इंटरनल स्टोरेज और बढ़ा सकते हैं जिसकी मदद से आप Mobile Hang Problem को कम कर सकते हैं।

Unwanted Apps को Force Stop करें
Mobile Hang Problem Solution In Hindi-Full Solutions

अधिकतर लोग अपने फोन में कुछ ऐसे एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके रखते हैं जिसका उपयोग बेहद ही कम करते हैं। इन एप्लीकेशन की वजह से भी Mobile Hang होते रहते हैं। ऐसे में आप इन Unwanted Apps को Force Stop करके रख सकते हैं जिससे आपके फोन की स्पीड कुछ हद तक जरूर बढ़ जाएंगी।

फोन में स्टोर Cache File को Delete करें –

अधिकतर फोन के Slow होने और Hang होने का मुख्य वजह फोन में उपस्थित कैश (Cache) फाइल होती है। इस केस फाइल के बारे में बेहद ही कम लोगों को पता होता है। इन फाइलों को डिलीट करके आप अपने फोन को बूस्ट अप कर सकते हैं।

Hang Phone Ko Kaise Thik Kare?

Mobile को Restore करके Boost Up जरूर करें –

अक्सर ऐसा देखा गया है कि आप अपने मोबाइल को कुछ समय तक उपयोग करते हैं उसके बाद आप कितना भी कुछ भी कर ले लेकिन फोन पहले की तरह इतना स्पीड में काम नहीं करता है ऐसे में आपको अपने मोबाइल को एक बार रिस्टोर जरूर करें जिसकी मदद से आपका Mobile एकदम नया हो जाएगा और बैटरी लाइफ भी बढ़ जाएगी।

For Latest Sarkari Jobs info Click Here

Note: Restore करने से पहले अपने मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज का बैकअप जरूर कर लें अन्यथा इंटरनल स्टोरेज में उपस्थित सभी फाइलों से आप हाथ धो बैठेंगे।

Final Conclusion:

मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके Mobile Hang Problem को जरूर सॉल्व कर दिया होगा। तो दोस्तों आज हमने जाना Mobile Hang Problem Solution In Hindi.
इन सभी टिप्स को आजमा कर देखिए और नीचे कमेंट बॉक्स म बताईए कि क्या ये टिप्स आपके मोबाइल में काम कर रहा है या नही, यदि यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद हुआ तो नीचे दिए सोशल मीडिया पर शेयर करके अपने दोस्तों की भी जरूर मदद करें।

1 thought on “Mobile Hang Problem Solution In Hindi-Full Solutions”

Leave a Comment