MS Excel in hindi – Excel tutorial in hindi जानिए

0
118

दोस्तों आज हम एक बहुत ही खास टॉपिक आज हम एक बहुत ही खास टॉपिक MS Excel In Hindi – Excel Tutorial In Hindi जानिएi के बारे में जानकारी देने जा रहा हूं जिसका नाम तो शायद आपने कहीं न कहीं जरूर सुना और पढ़ा होगा के बारे में जानकारी देने जा रहा हूं जिसका नाम तो शायद आपने कहीं न कहीं जरूर सुना और पढ़ा होगा लेकिन उसका उपयोग कहां और कैसे हो सकता है उसके बारे में शायद आपको नहीं पता होगा तो आइए जानते हैं विस्तार से,

जैसे कि आप सभी जानते ही हैं कि आज के इस दौड़ती जिंदगी में समय कितना महत्व रखता है। शायद यही वजह है की आज है एक जगह पर आधुनिकरण होते जा रहा है की वजह से लोग बेरोजगार होते जा रहे हैं।

कहीं ना कहीं बेरोजगारी बढ़ने में कंप्यूटर का भी हाथ है, ऐसे में एक तरफ कंप्यूटर बेरोजगारी का कारण बनते जा रहा है वहीं दूसरी तरफ कंप्यूटर करोड़ों लोगों को नौकरिया भी देने का कारण बन चुका है।

यदि आप भी कहीं ना कहीं नौकरी करते हैं तो शायद आपका पाला भी MS Excel से जरूर पड़ा होगा। आखिर यह MS Excel होता क्या है और इसके क्या फायदे हैं? क्यों हर एक कंपनियां MS Excel का ही ज्यादातर यूज करती है। आइए जानते हैं विस्तार से,

What is ms excel in hindi – Defination of Excel in Hindi

दरअसल MS Excel एक ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर है जिसको पूरा नाम Microsoft Excel हैं। अधिकतर लोग इसे “Excel” के नाम से भी जानते हैं।

दोस्तों आपको बता देना चाहता हूं कि माइक्रोसॉफ्ट एक बहुत चर्चित कंपनी है जिसके द्वारा ढेर सारे सॉफ्टवेयर लॉन्च किए जाते हैं, ऐसे में Microsoft Excel भी एक उसी का प्रोडक्ट है।

MS Excel in hindi - Excel tutorial in hindi

आपकी जानकारी के लिए बता दो कि माइक्रोसॉफ्ट के ढेर सारे प्रोडक्ट में MS Office एक बेहद पॉपुलर सॉफ्टवेयर है जिसमें Ms word, ms excel, ms powerpoint साथ में notepad और paint भी आता है। फिलहाल paint सॉफ्टवेयर को latest version से हटा दिया है फिर भी आप पुराने version को इंस्टाल करके इसका उपयोग कर सकते हैं।

लेकिन आज के इस पोस्ट में मैं आपको सिर्फ एमएस एक्सेल के बारे में बताने जा रहा हूं जो एमएस ऑफिस की रीढ़ की हड्डी है जिसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। आइए जानते हैं विस्तार से,

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Microsoft Excel एक spread sheet बनाने का सॉफ्टवेयर हैं जिसकी मदद से आप आंकड़ों को Tabular form में बदल सकते हैं और बेहद आसान तरीकों से आप उसमे कुछ भी बदलाव जैसे formatting, calculation, reopen, filteration, printing जैसे ढेर सारे काम कर सकते हैं।

दरअसल MS Excel का ज्यादातर काम ऑर्गनाइजेशन और बड़ी-बड़ी कंपनियों में होता है जहां ढेर सारे डेटा को स्टोर करना और उसमें फेरबदल करते रहना पड़ता है।

यह तो हुई सिर्फ एम एस एक्सेल क्या है जिसका मैंने आपको सिर्फ overviews दिया है इसके बारे में पूरी जानकारी के आइए जानते हैं इसकी विशेषताएं क्या है?

MS Excel formulas in hindi

दोस्तों MS Excel formulas in hindi की लिस्ट तो काफी लंबी चौड़ी है लेकिन आपको हमेशा उपयोग में आने वाले कुछ फार्मूला के बारे में बताता हूं जो आपको हमेशा काम आएगा। आइए जानते Excel formulas in hindi विस्तार से,

एम एस एक्सेल के फार्मूला को बताने से पहले आपको एमएस एक्सल स्प्रेडशीट के लेआउट को समझना पड़ेगा। आइए जानते हैं नीचे बताए हुए तस्वीर के द्वारा,

नीचे बताए हुए तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि एक कॉलम में आपको सीरियल नंबर 1,2,3 लिखे हुए हैं और एक सबसे ऊपर rows है जिसमें आपको A,B,C लिखा हुआ दिखाई दे रहा है।

इसके बीच में आपको छोटे-छोटे स्प्रेडशीट दिखाई देंगे जिसमें आप कोई भी अंक लिखकर कॉलम और rows के अनुसार इन सभी आंकड़ों पर फार्मूला लगा सकते हैं। आइए आपको एक formula लिखकर दिखाता हूं जिससे आपको समझने में काफी आसानी हो जायेगी।

MS Excel Formulas In Hindi

SUM Function in excel – addition जोड़ना

ऊपर बताएं हुए तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि 4 अंक लिखकर उसका जोड़ किया गया है जिसका जोड़ 12569 दिख रहा है। आइए जानते हैं इन फार्मूला को apply करने से पहले आपको क्या पता होना चाहिए।

सबसे पहले आप manually कोई भी फार्मूला लगाते हैं तो आपको पहले जिस spreadsheet के box में formula का result दिखाना है वहा =लिखकर फार्मूला लिखना होता हैं जैसे जोड़ना, घटाना, गुणा और भाग लिखना होगा।

अभी आपको जोड़ना बता रहा हूं तो आपको SUM लिखना होगा फिर bracket डालकर शुरुआती कॉलम से लेकर अंत तक के कॉलम को select करेंगे तो ऑटोमैटिक आपको rows कि value show करेगी फिर आप bracket बंद करके enter दबाएंगे तो आपका रिजल्ट उस box में दिखने लगेगा।

तो दोस्तों आप इसी प्रकार नीचे बताए हुए सभी फॉर्मूला को वन बाय वन ट्राई कर सकते है।=sub( ) – For substract घटाने के लिए

=Average( ) – For average

=Max( ) – For max value finding

=Min( ) – For min value

दोस्तों इसके अलावा आइए अब जानते हैं कुछ ट्यूटोरियल्स जिसकी वजह से आप एमएस एक्सेल को बेहद करीब से जान सकते है।

MS Excel tutorial in hindi

दोस्तों MS Excel tutorial in hindi को अच्छी तरह से जानने और समझने के लिए आपको ट्यूटोरियल्स की जरूरत पड़ती है जो आपको समझने में काफी आसान साबित हो सकता है।

वैसे तो यूट्यूब पर आपको ढेर सारे वीडियो MS Excel tutorial in hindi से संबंधित मिल जाएंगे लेकिन मैं आपको एक ऐसा वीडियो के बारे में बताने जा रहा हूं जिसे देखकर आपके मन में उठ रहे हैं सारे सवालों का जवाब मिल जाएगा।

learn more

Conclusion

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं की मेरे द्वारा दी गई है जानकारी MS Excel in hindi – Excel tutorial in hindi आपको जरूर पसंद आई होगी इससे संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यदि यह पोस्ट आपके किसी काम आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी से अवगत हो सकें।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here