On Page Seo Techniques To Rank On Google First Page

0
108

यदि आप भी एक ब्लॉगर है और आप भी अपने वेबसाइट पर On Page Seo Techniques To Rank On Google First Page करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकती हैं क्योंकि इस पोस्ट में मैं आपको On-Page Seo Techniques, On-Page Seo Checklists, On-Page Optimization, On-Page Seo In Hindi के बारें में बताने जा रहा हूँ।

यदि आप भी अपने वेबसाइट पर खूब मेहनत कर रहे हैं लेकिन आपको Organic Traffic नही मिल पा रहा हैं तो इसके पीछे मुख्य दो Factor हो सकती हैं, आइए जानते है इन मुख्य Factors के बारें में,

  1. On-Page Seo
  2. Off-Page Seo

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको On-Page Seo Techniques To Rank On Google First Page के बारे में बताने जा रहा हूं जिसकी मदद से आप बेहद ही आसान तरीकों से अपने वेबसाइट को Organic Boost कर सकते हैं।

On Page Seo Techniques To Rank On Google First Page

On-Page Seo Techniques To Rank On Google First Page

सबसे पहले Seo-(Search Engine Optimization) के बारें में बता दें जिसका मतलब होता है Google Search अल्गोरिथम के अनुसार अपने वेबसाइट को Fulfill करना होता है ताकि Google Search आपकी वेबसाइट को बेहद ही आसान तरीकों से सर्च करके यूजर को बेस्ट रिजल्ट दे सकें।
अब आप अपनी वेबसाइट को Google Search Engine के साथ User Friendly बनाने के लिए, सबसे पहले आपको अपने आर्टिकल में On-Page Seo करना पड़ेगा जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट गूगल सर्च में बूस्ट कर सकें जिसके लिए मैंने कुछ On-Page Seo Checklist बनाया है जिसे आप फॉलो करके अपने हरेक आर्टिकल को गूगल सर्च इंजन में First Page पर शो करवा सकते हैं।

What Are On-Page Seo Checklists?

  • Meta Title
  • Post Permalink Structure
  • Heading Tags
  • Keyword Density
  • Image Optimization
  • Internal Linking
  • External Linking
  • Engaging Contents

On-Page Seo Techniques In Hindi

On-Page Seo यानी जब आप कोई भी आर्टिकल लिखते हैं उस समय आप Seo करते हैं जो आपके आर्टिकल को गूगल में रैंक करने में काफी मदद करे उसे ही On-Page Seo कहते हैं। On-Page Seo Techniques In Hindi के लिए आपको उपर बताए गए सभी टॉपिक को विस्तार से समझना पड़ेगा।

  • Meta Tittle

जब कभी भी आप कोई नया आर्टिकल लिखने वाले हो उससे पहले आपको उस टॉपिक के बारें में रिसर्च कर लेना चाहिए ताकि आपको बेस्ट Tittle Choose करने में काफी Help करेगा।

आपको बता दें कि किसी भी आर्टिकल को रैंक कराने के लिए आपके आर्टिकल का Tittle काफी अट्रैक्टिव होना चाहिए जिससे लोग उसे पढ़ने को मजबूर हो जाए।

  • Post Permalink Structure

जैसे ही आपका Tittle Selection Complete होता है उसके बाद आपको दूसरा काम उसका Permalink Generate करना होता है जिसमें ध्यान रखें कि आपका Tittle Uske Url में Jarur आए जिससे आपके आर्टिकल को और भी ज्यादा बूस्ट मिलेगा।

Note– आपके Permalink का Url जितना Short हो सकें उतना Short रखिए ताकि वह User-Friendly हो सकें। 

  • Heading Tags

याद रखिए कि आपको अपने आर्टिकल के टाइटल अनुसार आपको कुछ Tags भी सेलेक्ट करने है जिससे आपके आर्टिकल को रैंक होने के और भी ज्यादा उम्मीद बढ़ जाए।

  • Keyword Density

Keyword Density से आप अंदाजा लगा चुके होंगे कि किस बारे में बात करने जा रहे हैं, जी हाँ, आपने सही समझा। Keyword Density यानी आपका आर्टिकल कम से कम कितने शब्द का होना चाहिए जिसे गूगल आसानी से Index करता है।

आपको बता दें कि जब कभी भी आप किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखें आपके आर्टिकल में कम से कम 300 शब्द होने ही चाहिए।

यदि आप ये सोच रहे हैं कि अधिक से अधिक कितने शब्द होने चाहिए तो ये आप के ऊपर निर्भर करता है। जितना ज्यादा शब्द उतना ही रैंक होने की संभावना ज्यादा होती हैं। 

  • Image Optimization

अधिकतर लोग गूगल पर इमेज सर्च कर रहे होते हैं ऐसे में आपकी इमेज के द्वारा भी आपकी वेबसाइट तक पहुंचा जा सकता है जिससे आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाने में काफी मदद मिलेगी।

हर कोई अपनी वेबसाइट को अट्रैक्टिव लुक देने के लिए Image का उपयोग करते है लेकिन यह सभी इमेज आपकी वेबसाइट के Loading Time को बढ़ा देते है। ऐसे में आपकी वेबसाइट को Boost करने के लिए Image Optimization काफी सहायता करता है जिसकी वजह से इमेज की क्वॉलिटी पर कोई असर नहीं होता है लेकिन उसकी साइज कम हो जाती हैं जिससे वेबसाइट Loading Time काफी तेज होता है।

  • Internal Linking

यदि आप एक प्रोब्लागर हैं तो आपको Internal Linking पर काफी ध्यान देना चाहिए। आपके एक ही पोस्ट में बहुत सारी पोस्ट का इंटरलिंकिंग करके आप हर एक पोस्ट पर काफी अच्छे व्यू ला सकते हैं। यह टेक्निक गूगल एल्गोरिदम और साइड रैंकिंग में काफी मदद करती है।

See Below Examples:-

आपके पोस्ट को गूगल रैंकिंग में उछाल लाने के लिए एक्सटर्नल लिंकिंग करना भी काफी मददगार साबित होता है, क्योंकि इसकी वजह से यूजर्स को एक ही जगह पर सारी इंफॉर्मेशन मिल जाती है जिसकी वजह से आपके वेबसाइट का Bounce Rate कम होता है।

If You Are Searching Sarkari Jobs Then Click Here

  • Engaging Contents

आपका पोस्ट या आर्टिकल ऐसा होना चाहिए जिससे यूजर्स को पढ़ने में काफी मजा भी आए और उनको जो इंफॉर्मेशन चाहिए वह भी प्राप्त हो जाए। इसकी वजह से आपकी वेबसाइट पर Daily Traffic और भी बढ़ता जाएगा।

Conclusion:

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा बताए गए On-Page Seo Techniques To Rank On Google First Page आपको जरूर पसंद आए होंगे? यदि आपको और अधिक जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं मैं कोशिश करूंगा कि अगले आर्टिकल में इन सभी पॉइंट को जरूर कवर कर सकू।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here