UP Rastriya Parivarik Labh Yojana क्या है? जानिए विस्तार से

0
62

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जब से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बने हैं तब से उत्तर प्रदेश के हरे क्षेत्र में नई-नई योजनाओं का आरंभ किया जा चुका है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना का नाम UP Rastriya Parivarik Labh Yojana है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से,

उत्तरप्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक योजना 2020

मुझे बताते हुए बेहद पसंद प्रसन्नता हो रही है कि उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले सभी गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का आरंभ किया गया है।

आप आपके मन में ढेर सारे प्रश्नों उठ खड़े होंगे कि आखिर क्यों उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना क्या है और क्या यह उत्तर प्रदेश के हर एक निवासी के लिए उपलब्ध होगा?

UP Rastriya Parivarik Labh Yojana क्या है? जानिए विस्तार से

इन सभी प्रश्नों का जवाब आपको एक के बाद एक मिलता जाएगा लेकिन आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना से जुड़ी हुई सभी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है।

UP Rastriya Parivarik Labh Yojana

दोस्तों आपको बता देना चाहते हैं कि प्रदेश सरकार द्वारा संचालित राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत परिवार के मुखिया जिस पर पूरे परिवार का बोझ होता है यदि किसी कारणवश उसकी मृत्यु हो जाती है तो यूपी सरकार उस परिवार को ₹30000 का मुआवजा देती है।

आपको यह भी बता देना चाहते हैं कि राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत पहले ₹20000 का मुआवजा दिया जाता था लेकिन साल 2013 के बाद 20,000 से बढ़ाकर 30000 कर दी गई है जिससे परिवार को काफी मदद मिल जाती है।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि जिस परिवार में घर का मुखिया नहीं होता है उस परिवार को कितनी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है।

इन्हीं सब परेशानियों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश की सरकार ने अपने राज्य में रह रहे सभी परिवारों के मुखिया की मृत्यु के बाद उनके परिवारजनों के खाते में ₹30000 मुआवजा देने का एलान की है ताकि उनका परिवार अपना भरण पोषण कर सके।

आपको जानकर बेहद खुशी होगी कि यह योजना उत्तर प्रदेश में काफी समय से कार्यरत है जिससे उत्तर प्रदेश के हर एक गरीब परिवार को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

राष्ट्रीय पारिवारिक योजना के लाभ क्या है?

  • राष्ट्रीय पारिवारिक योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में रह रहे गरीब की रेखा से नीचे परिवार को सरकार द्वारा ₹30000 का मुआवजा दिया जाता है।
  • जिस घर के मुखिया का किसी कारण वश मृत्यु हो गई हो और घर में कोई भी कमाने वाला ना हो ऐसे परिवारों के लिए यह स्कीम काफी लाभदायक सिद्ध हुई है।
  • आपको बताते हुए काफी प्रसन्नता हो रही है कि इस योजना का धनराशि सीधे आपके खाते में प्राप्त होता है जिसकी वजह से घोटालों में काफी कमी आई है।
  • राष्ट्रीय पारिवारिक योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों के अलावा शहरी इलाकों में भी इस योजना का आरंभ किया गया है।
  • जैसे ही आवेदन करता आवेदन करता है उसके महज 45 दिनों के अंदर ही उसके खाते में यह धनराशि भेज दी जाती है।

उत्तरप्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक योजना आवेदन के लिए Eligibility क्या है?

  • आवेदनकर्ता मुख्यत: उत्तर प्रदेश का ही निवासी होना चाहिए।
  • जिस घर के मुखिया के मृत्यु हो चुकी है उसकी उम्र 18 से 60 के बीच होनी चाहिए।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन बिताने वाले परिवारों को ही इस योजना का लाभ दिया जाता हैं।
  • शहरों में गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने वालों की वार्षिक आय 56 हजार से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  • ग्रामीण इलाकों में गरीबी रेखा से नीचे जीवन बिताने वालों की वार्षिक आय 46 हजार से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  • Bhamashah Card Yojana 2020 | राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना

Rastriya Parivarik Labh Yojana document proof

  1. आधार कार्ड
  2. रेजिडेंशियल प्रूफ (निवास प्रमाण पत्र)
  3. मुखिया के मृत्यु का प्रमाण पत्र
  4. परिवार के वार्षिक आय का कागज
  5. बैंक खाता नंबर
  6. मोबाइल नंबर
  7. पासपोर्ट साइज के फोटो

राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना की आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले आपको दी गई इस ऑफिशियल लिंक पर क्लिक करके डैशबोर्ड ओपन कर लेना है।

जैसे ही उत्तर प्रदेश सरकार की यह वेबसाइट का डैशबोर्ड खुलेगा तो आपके सामने ढेर सारे विकल्प दिखाई देंगे लेकिन नीचे बताए हुए नया पंजीकरण के विकल्प को ही सेलेक्ट करना है।

UP Rastriya Parivarik Labh Yojana क्या है? जानिए विस्तार से

जैसे ही आप नया पंजीकरण के विकल्पों को सेलेक्ट करते हैं फिर आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको आपके बारे में विवरण भर के सबमिट कर देना है।

जैसे ही आप सबमिट कर क्लिक करते हैं आपके सामने सक्सेसफुल का एक पॉपअप नजर आएगा उसका मतलब यह हुआ कि आपका फॉर्म सफलतापूर्वक भरा जा चुका है।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति कैसे देखें?

दोस्तों उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल लिंक पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक डैशबोर्ड ओपन होगा।

इस डैशबोर्ड में आपको आवेदन पत्र की स्थिति का एक विकल्प दिखाई देता होगा।

जैसे ही आप आवेदन पत्र की स्थिति लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

जिसमें आपसे आपका जिला सेलेक्ट करने को बोला जाएगा, आप अपना डिस्ट्रिक्ट सिलेक्ट करके अकाउंट नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर के विकल्प को सेलेक्ट करके सर्च पर क्लिक कर देना है, जिससे आपके आवेदन की स्थिति का पता लग जाएगा।

Rastriya Parivarik Labh Yojana helpline no

दोस्तों यदि आपको ऊपर बताए हुए जानकारी को समझने में कोई समस्या हो रही है तो आपके सामने एक tollfree हेल्प लाइन नंबर दिया गया है जो आपके मन में उठ रहे सवालों का जवाब दे देगा।

Rastriya Parivarik Labh Yojana helpline no 18004190001 हैं।

Conclusion

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी UP Rastriya Parivarik Labh Yojana क्या है? जानिए विस्तार से आपको जरूर पसंद आई होगी? इस आर्टिकल से संबंधित यदि आपके मन में कोई प्रश्न और सवाल उठ रहे हैं तो आप नीचे कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं।

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वह भी इस योजना का लाभ ले सके।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here