What is share market in Hindi- शेयर मार्केट क्या है 2020?

0
267

What is share market in Hindi- शेयर मार्केट क्या है 2020 – दोस्तों आज का यह टॉपिक बेहद खास है क्योंकि यह एक ऐसा टॉपिक है जिसे आप अच्छी तरह समझ लेंगे तो आपको रातों रात अमीर आदमी बनने से कोई नहीं रोक सकता है। जी हां, आपने सही सुना, शायद आपने शेयर मार्केट के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन What is share market in Hindi- शेयर मार्केट क्या है 2020? बहुत कम लोगों को पता होता है शायद यही कारण है कि लोग अमीर व्यक्ति नहीं बन पाते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से,

अधिकतर लोग शेयर मार्केट का नाम जरूर सुनेंगे लेकिन उसके बारे में ज्यादा पता नहीं होने के कारण उसे अनदेखा कर देते हैं। लग तो यह भी सोचते हैं कि या शेयर मार्केट आम लोगों के लिए नहीं है। लेकिन मैं आपको बता देना चाहता हूं कि यह शेयर मार्केट हिंदुस्तान मेरे रहे सभी भारतवासियों के लिए है और यह सब के लिए सामान नियम है।

What is share market in Hindi- शेयर मार्केट क्या है 2020?

What is share market in Hindi- शेयर मार्केट क्या है

Share market या stock market एक ऐसा बाजार है जहां आप बहुत सारी कंपनियों के शेयर खरीद सकते हैं और उन्हें अपने मुताबिक जब चाहे तब बेच सकते हैं।

अब आपके मन में पहला फस गया होगा कि यह share क्या होते हैं? आइए इसे भी जानते हैं।

What is the meaning of share?

दोस्तों आपको बता देना चाहता हूं कि हर एक कंपनी अपने कुछ share बाजार में लॉन्च करती है जो आम लोगों को खरीदने और बेचने के लिए उपलब्ध कराई जाती है जिसकी एक निर्धारित कीमत रखी जाती हैं।

अब आपके मन में यह प्रश्न होगा ठीक है कि कंपनी अपना शेयर बाजार में लांच करती हैं तो इन्हें हम कैसे खरीद सकते हैं? आइए इसे भी जानते है विस्तार से,

What is stock exchange?

दरअसल आपको बता देना चाहता हूं कई किसी भी कंपनी का कोई भी शेयर आप खरीदना चाहते है तो आपको स्टॉक एक्सचेंज के अंतर्गत उसकी खरीदारी और विक्री कर सकते हैं। लेकिन ये stock exchange क्या और कितने प्रकार के होते हैं उसे भी जान लेते हैं।

Types of stock exchange?

दरअसल इंडिया में स्टॉक एक्सचेंज के लिए मुख्यतः दो प्रकार है।

भारत में उपस्थित जितनी भी कंपनियां है जिनके शेयर्स मार्केट में उपलब्ध है उन सभी कंपनियों के शेयर आपको NSE/BSE के अंतर्गत मिल जाएगा। लेकिन यदि आप इन कंपनियों के शेयर की कीमत देखना चाहता है तो आपके पास डीमैट अकाउंट होना चाहिए। आइए जानते हैं कि demat account क्या होता हैं?

What is demat account? डीमैट अकाउंट क्यों होना चाहिए?

दरअसल आपको बता देना चाहता हूं कि किसी भी शेयर की कीमत जानने के लिए आपके पास NSE/BSE को एक्सेस करने के लिए एक अकाउंट होना चाहिए जिसे डिमैट अकाउंट कहा जाता है।

डीमैट अकाउंट वह खाता है जहां आप अपने शेयर को सम्भाल कर रख सकते हैं साथ ही आप जब चाहें तब अपने डिमैट अकाउंट से अपने शेयर कि खरीदारी और विक्री भी कर सकते हैं।

How can we open demat account?

दोस्तो आप को बता देना चाहते हैं की शेयर्स के लेनदेन के लिए बहुत सारी संस्थाएं काम करती हैं। जिसमें मुख्यत सूची इस प्रकार से है।

दोस्तों आपको बता दो कि यह सभी संस्थाएं आपको अधिकांश क्रीम है डिमैट अकाउंट खोल कर देती है साथ में आपको ट्रेडिंग करने के लिए फ्री में सेमिनार भी ऑर्गेनाइज करती हैं जहां आप जाकर शेयर मार्केट क्या है और यह कैसे काम करता है आसानी से समझ सकते हैं।

यह सभी संस्थाएं आपको किसी भी कंपनी के सेल्स खरीदने और बिक्री करने में मदद करती है इतना ही नहीं आपको कौन से शेयर कब खरीदना चाहिए और कब बेचने चाहिए इसकी भी जानकारी देता है जिससे शेयर मार्केट में होने वाले घाटे से आप बच सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी What is share market in Hindi- शेयर मार्केट क्या है? जरूर पसंद आया होगा?

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी से अवगत हो सके।

इस आर्टिकल से यदि आपको कोई सुझाव या शिकायत है तो आप नीचे कमेंट करके जरूर बता सकते हैं।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here